Saturday, 10 August 2013

BETET News : महिलाओं के खाली पदों पर बहाल होंगे पुरुष शिक्षक

पटना : राज्य में नियोजन इकाइयों की लापरवाही एवं लेट-लतीफी से 1.68 लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति में मजे कीदेरी हो रही है। ऊपर से एक नई मुसीबत यह कि महिला आरक्षित सीटों के लिए उम्मीदवारों की कमी सामने आ रही है। महिला आरक्षित कुल 84 हजार पद हैं। इसके विरुद्ध मात्र 37 हजार महिला अभ्यर्थी ही उपलब्ध हो पायी हैं। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि शेष 47 हजार रिक्तियों को पुरुष शिक्षकों से भरा जाएगा। इस संबंध में विभागीय स्तर पर प्रस्ताव तैयार है और उस पर शिक्षा मंत्री पीके शाही से मंजूरी भीमिल गई है।

राज्य सरकार ने शिक्षक नियोजन में 50 फीसद सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर रखी है। मगरमहिलाओं उम्मीदवारों की कमी से करीब 65 फीसद पद खाली रह जा रहे हैं। प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा के मुताबिक महिला आरक्षित खाली पदों को उसी आरक्षित कोटि के पुरुष अभ्यर्थियों से भरा जाएगा।
इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय का आदेश भी है-यदि आरक्षित सीटों पर उम्मीदवार नहीं आते हैं तो उन पदों को सामान्य कोटि के उम्मीदवारों से भरा जाए। इसलिए प्रस्ताव पर विधि विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है। इसके बाद महिला आरक्षित शेष खाली पदों को पुरुष अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। इस संबंधमें जल्द ही विभागीय निर्देश नियोजन इकाइयों को दिया जाएगा।

उनके मुताबिक शिक्षकों के कुल 1.68 लाख पदों के विरुद्ध 1.05 लाख पद भर लिये जाएंगे। इसमें सरकार का प्रयास यह है कि महिला आरक्षित पदों को हर हाल में भरा जाए। इसके लिए प्रशिक्षित अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग भी की है कि यदि महिला आरक्षित पद खाली रहते हैं तो उन्हें मौका दिया जाए। उन्होंने उम्मीद जतायी कि आगामी 30 सितम्बर तक प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

No comments:

Post a Comment