Monday, 29 April 2013

UPTET : डायट पर ही मिलेंगे टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र

निज प्रतिनिधि, एटा: परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित की जाने वाली UPTET (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में इस बार कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इस बार जिलास्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा के पात्रता प्रमाणपत्र संबंधित डायट से ही प्राप्त किए जा सकेंगे। शासन ने बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ ही डायट प्राचार्यो को पत्र भेजकर नए बदलाव से अवगत कराया है।

अनुसचिव अशोक कुमार सिंह ने सभी जिलों के डायट प्राचार्य, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) और बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को परीक्षा के आयोजन, सिलेबस एवं पात्रता प्रमाणपत्र के आवंटन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। शासनादेश में परीक्षा आयोजन व अन्य व्यवस्थाओं के इंतजामात के लिए बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग को आवश्यक संसाधन जुटाने को कहा गया है। नए नियमों के तहत अब परीक्षाफल घोषित होने के एक माह के अंदर अभ्यर्थी अपने प्रवेशपत्र की मूलप्रति तथा फोटो पहचानपत्र के माध्यम से पात्रता प्रमाण-पत्र डायट से ही प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा का परिणाम परीक्षा तिथि से चार सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक जितेन्द्र कुमार मलिक ने बताया कि यूपी टीईटी के जिलास्तरीय आयोजन को लेकर शासन के जो भी निर्देश होंगे, उनका पालन किया जाएगा।

ऐसे किया जाएगा संचालन
शासनादेश के अनुसार, प्रत्येक जिले में परीक्षा संचालन समिति का गठन किया जाएगा। इसमें डीएम अध्यक्ष, एसपी, डायट प्राचार्य, डीआईओएस, बीएसए सदस्य होंगे। परीक्षा केंद्रों के लिए जिला स्तर पर राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों या महाविद्यालयों को वरीयता दी जाएगी। अपरिहार्य परिस्थितियों में वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। एक केंद्र पर न्यूनतम 500 अभ्यर्थी आवंटित किए जाएंगे। नकलविहीन और शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा के संचालन का दायित्व डीएम पर होगा

 Jagran (Updated on: Sun, 28 Apr 2013)

No comments:

Post a Comment