Tuesday, 25 June 2013

UPTET : Need to bring two set of Admit card

 दो प्रतियों में लाना होगा प्रवेशपत्र


प्रवेशपत्र की जमा करनी होगी छायाप्रति
प्रतापगढ़। टीईटी में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र की छायाप्रति कक्ष निरीक्षक के पास जमा करनी होगी। छायाप्रति जमा करने पर ही कक्ष निरीक्षक उत्तर पत्रक अभ्यर्थियों को देंगे
**********
पीएसी की निगहबानी में रहेंगे टीईटी केंद्र



मंझनपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 27 और 28 जून को होगी। जिले में पांच हजार अभ्यर्थियों के लिए तीन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों पर पुलिस के साथ पीएसी भी तैनात होगी। साथ ही परीक्षा केंद्रों की निगहबानी के लिए तीन स्टेटिक मजिस्ट्रेट, छह पर्यवेक्षक और तीन सचल दस्तों का भी गठन किया गया है। डीआईओएस ने सोमवार को प्रधानाचार्यो को पत्र भेजकर परीक्षा की तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है। कहा कि अनियमितता पर कार्रवाई होगी।
प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य किया गया है। परीक्षा सभी जिलों में होगी। इस बार कौशाम्बी के तीन इंटर कालेज दुर्गादेवी इंटर कालेज ओसा, कस्तूरबा बालिका और नेशनल कालेज भरवारी को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।
27 जून को पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली में दोपहर 2.30 बजे से पांच बजे तक प्राथमिक स्तर भाषा की परीक्षा आयोजित होगी। इसी तरह 28 जून को सुबह 10 से 12.30 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर और 2.30 से शाम पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर भाषा की परीक्षा कराई जाएगी। डीआईओएस मुकेश कुमार रायजादा ने बताया कि ओसा में सदर एसडीएम राम सिंह वर्मा, कस्तूरबा में चायल एसडीएम ओपी श्रीवास्तव और नेशनल में सिराथू एसडीएम बालरूप मिश्र को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। वहीं डीआईओएस, बीएसए और डायट प्राचार्य के नेतृत्व में सचल दस्ते सक्रिय रहेंगे।
तीन स्टेटिक मजिस्ट्रेट और तीन सचलदस्ते की भी तैनाती
दो प्रतियों में लाना होगा प्रवेशपत्र

27 और 28 जून को होगी परीक्षा, पांच हजार अभ्यर्थियों के लिए जिले में बनाए गए हैं तीन परीक्षा केंद्र

मंझनपुर। टीईटी परीक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान प्रवेशपत्र दो-दो प्रतियों में लाना होगा। यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार रायजादा ने दी है। दो प्रतियां नहीं लाने वाले परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। उन्होंने परीक्षा केंद्र के भीतर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाने की हिदायत दी है। निरीक्षण में पकड़े जाने पर एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।
******************
TET अभ्यर्थियों का अपर प्राइमरी पर जोर
शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक

प्रतापगढ़। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में इस बार अपर प्राइमरी के लिए अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है जबकि प्राइमरी स्कूलों के लिए अभ्यर्थियों की संख्या बेहद कम है। सोमवार को केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक में शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के टिप्स दिए गए।
प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में तैनाती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा अलग-अलग होती है। 27 जून को प्राइमरी और 28 को अपर प्राइमरी के अभ्यर्थियों की परीक्षा है। वर्ष 2011 में आयोजित परीक्षा में जहां प्राइमरी स्कूलों के लिए अभ्यर्थियों ने अधिक आवेदन किए थे वहीं इस बार अपर प्राइमरी के लिए अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ गई है। 27 जून को प्राइमरी स्तर की परीक्षा में सुबह की पाली दो कालेजों में सिर्फ 1222 और दूसरी पाली में 123 परीक्षार्थी बैठेंगे। 28 जून को अपर प्राइमरी की परीक्षा ग्यारह कालेजों में होगी। सुबह 10 से 12.30 बजे तक होने वाली परीक्षा में 6987 परीक्षार्थी शामिल होंगे जबकि दूसरी पाली की परीक्षा तीन कालेजों में होगी। इसके लिए 1840 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सोमवार को सीआरओ पुनीत शुक्ला की अध्यक्षता में केंद्र व्यवस्थापकों की हुई बैठक में उन्हें शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के टिप्स दिए गए। इस मौके पर डीआईओएस ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के निर्देशों की प्रतियां भी केंद्र व्यवस्थापकों को दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पहले उन्हें प्रश्नपत्र मुहैया करा दिया जाएगा।
प्रवेशपत्र की जमा करनी होगी छायाप्रति
प्रतापगढ़। टीईटी में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र की छायाप्रति कक्ष निरीक्षक के पास जमा करनी होगी। छायाप्रति जमा करने पर ही कक्ष निरीक्षक उत्तर पत्रक अभ्यर्थियों को देंगे।
मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित
प्रतापगढ़। टीईटी के दौरान मोबाइल और इलेक्ट्रानिक उपकरण पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। डीआईओएस ने बताया कि कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल लेकर अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे
************
डीएम लेंगे मीटिंग
बदायूं। टीईटी परीक्षा को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से शांतिपूर्वक संपंन कराने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ शाम को मीटिंग लेंगे

टीईटी केंद्रों का अफसरों ने लिया जायजा
27-28 को शहर में छह केंद्रों पर होगी परीक्षा
बदायूं। पहली बार जिला स्तर पर होने जा रही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए यहां बने परीक्षा केंद्रों का आज एडीएम प्रशासन के साथ ही अन्य अधिकारियों ने जायजा लेकर व्यवस्थाओं को परखा। केंद्र व्यवस्थापकों को कुछ निर्देश भी दिए गए।
टीईटी परीक्षा 27 और 28 जून को आयोजित होगी। पहली बार जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां पर लगभग आठ हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रहीं हैं। बदायूं में जीआईसी, जीजीआईसी, एसके इंटर कॉलेज, केदार नाथ महिला इंटर कॉलेज, इस्लामिया इंटर कॉलेज, पार्वती आर्य कन्या इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। आज अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक सुशीला अग्रवाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कृपाशंकर वर्मा आदि अधिकारियों ने इन केंद्रों का आज जायजा लेकर तैयारियों के बारे में जानकारी ली।
एडीएम ने केंद्र व्यवस्थापकों को कुछ जरू री निर्देश दिए। कहा कि परीक्षा के दौरान केंद्र के अंदर किसी भी बाहरी व्यक्ति को नहीं आने दिया जाएगा। पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रहेगा
************
नौ परीक्षा केंद्रों पर शामिल होंगे 6663 परीक्षार्थी

लखीमपुर खीरी। टीईटी परीक्षा तैयारियाें को लेकर बैठक करते हुए डीआईओएस अशोक कुमार ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर बिना पहचान पत्र के कोई भी कर्मचारी/कक्षा निरीक्षक प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को डीआईओएस तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं। परीक्षा नौ केंद्रों पर होगी और 6663 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
राजकीय इंटर कॉलेज सभागार में टीईटी परीक्षा की तैयारियों पर चर्चा की गई। 27 व 28 जून को नौ केंद्रों पर परीक्षा होगी, जिसमें 6663 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए गए हैं। डीआईओएस अशोक कुमार ने बताया कि दो सचल दल (पर्यवेक्षक) बनाए गए हैं, जो परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण करेंगे। संबंधित परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य को ही केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है। कुल 348 कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। बैठक में जीआईसी प्रधानाचार्य आरके जायसवाल समेत संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य आदि मौजूद रहे।
कलक्ट्रेट में बैठक आज
टीईटी परीक्षाओं की अंतिम तैयारियों को लेकर अधिकारियों, कर्मचारियों संग कलेक्ट्रेट सभागार में 25 जून को दोपहर 12 बजे से बैठक होगी। डीआईओएस ने बताया कि संबंधित परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, कक्ष निरीक्षक आदि भाग लेंगे
************
दस केंद्रों पर होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा
डीएम ने नियुक्त किए केंद्रवार पर्यवेक्षक, दिए दिशा निर्देश

शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) शांति और शुचितापूर्ण संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने अधीनस्थों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। परीक्षा के लिए नगर में दस केंद्र बनाए गए हैं।
विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी राजमणि यादव ने बताया कि 27 और 28 जून को दो पालियों में होने वाली टीईटी परीक्षा के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। परीक्षा के लिए राजकीय इंटर कालेज, राजकीय कन्या इंटर कालेज, इस्लामियां कालेज, श्री दैवी संपद कालेज, सरदार पटेल हिंदू कालेज, देवी प्रसाद कालेज, एबी रिच कालेज, नेशनल गर्ल्स कालेज, आर्य महिला इंटर कालेज और जनता इंटर कालेज को केंद्र बनाया गया है। इन सभी केंद्रों पर प्रशासनिक और अन्य विभागीय अधिकारियों को बतौर पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिया गया है।
डीएम ने कहा कि समस्त पर्यवेक्षक अपने केंद्र का पहले ही निरीक्षण कर लें और तैयारियों से संतुष्ट हो लें। ताकि उन्हें परीक्षा के दिन अव्यवस्थाएं देखने को न मिलें। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, डीआईओएस, बीएसए समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे
*****************
TET 27 व 28 को
बीस केंद्रों पर होगी परीक्षा
झांसी। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन व शिक्षा अधिकारियोें की सोमवार को हुई बैठक में परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए। 27 व 28 जून को होने वाली परीक्षा के लिए बीस केंद्र बनाए गए। इस दौरान पर्यवेक्षक, केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई।
क्रिश्चियन इंटर कालेज में बैठक को संबोधित करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक आईपीएस सोलंकी ने कहा कि परीक्षा नियामक के निर्देश के अनुसार ही परीक्षा होगी। पर्यवेक्षक एक दिन पहले केंद्र व्यवस्थापक से मिलकर आपसी समन्वय स्थापित कर लें। साथ ही केंद्र व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक कर परीक्षा के संबंध में उन्हें पूरी जानकारी मुहैया कराएं, जिससे परीक्षा शांति पूर्वक कराई जा सके।
उन्होंने बताया कि परीक्षा दो शिफ्ट में होनी है। 27 जून को प्रथम पाली में प्राइमरी वर्ग के एक हजार 284 परीक्षार्थी जबकि, द्वितीय पाली में 73 परीक्षार्थी शामिल होंगे। द्वितीय दिन 28 को उच्च प्राथमिक वर्ग प्रथम पाली में 11 हजार 316 जबकि, द्वितीय पाली में एक हजार 294 परीक्षार्थी रहेंगे। प्रथम पाली की परीक्षाएं सुबह दस से बारह बजे तथा द्वितीय पाली की दो से चार बजे तक होंगी। परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी समय से केंद्र पर पहुंचे। अन्यथा उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है
*****************
धारा 144 लागू
ललितपुर। उपजिला मजिस्ट्रेट आर एस वर्मा ने सत्ताइस एवं अट्ठाइस जून तक प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी है, जो अट्ठाइस जून की रात बारह बजे तक प्रभावी रहेगी। इसका उल्लंघन करते पाए जाने वालों के खिलाफ धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई
***************
28 को टीचर पहुंचे स्कूल
दिबियापुर ( औरैया )। वैदिक इंटर कालेज में 28 जून को होने वाली टीईटी परीक्षा के लिए स्कूल के सभी टीचर को सुबह 9 बजे पहुंचना जरूरी है। यह निर्देश प्रधानाचार्य तुलसीराम कश्यप ने दिए। इसके साथ ही उन्होंने ताकीद की कि परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षक एवं परीक्षक दोनों के लिए मोबाइल पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा
***********
दो घंटे पहले केंद्र पहुंचेंगे पेपर
•अमर उजाला ब्यूरो
कानपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा-2013 (टीईटी) को लेकर डीएम, डीआईओएस और केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक सोमवार को मर्चेंट चैंबर हॉल में हुई। 27, 28 जून को होने वाली परीक्षा की तैयारियों को लेकर डीएम समीर वर्मा, डीआईओएस कोमल यादव ने केंद्र व्यवस्थापकों को दिशा निर्देश दिए।
डीएम ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचेंगे। अभ्यर्थी नेट से डाउनलोड प्रवेश पत्र लेेकर केंद्रों पर समय से पहले पहुंचे।
ये होगा परीक्षा का कार्यक्रम
27 जून को पहली पाली (सुबह 10 से 12:30 बजे) में प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी, इसमें 2348 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
27 जून को दूसरी पाली(दोपहर 2:30 से 5.00 बजे) में प्राथमिक स्तर भाषा की परीक्षा होगी, इसमें 460 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
28 जून को प्रथम पाली (सुबह 10 से 12:30 बजे) में उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा होगी, इसमें 21690 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
28 जून को दूसरी पाली(दोपहर 2:30 से 5.00 बजे) उच्च प्राथमिक स्तर भाषा की परीक्षा होगी, इसमें 2774 अभ्यर्थी शामिल होंगे।
परीक्षा शुरू होने के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
परीक्षा केंद्र 30 मिनट पूर्व अभ्यर्थियों के लिए खोला जाएगा। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दृष्टिहीन अभ्यर्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय और राइटर भी मिलेगा।
टीईटी की तैयारियों को लेकर हुई बैठ
*************
TET के लिए नया प्रवेश पत्र करें डाउनलोड
गोंडा। अध्यापक पात्रता परीक्षा में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में हुए बदलाव के कारण कोई दिक्कत न हो, इसके लिए आवेदन करने वाले 7215 अभ्यर्थियों को नया प्रवेशपत्र डाउनलोड कराने को कहा गया है। नए प्रवेशपत्र के आधार पर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिल सकेगा। डीआईओएस शिवलाल ने बताया कि टीईटी 27 व 28 जून को 9 केंद्रों पर होनी है। केंद्रों में हुए बदलाव के कारण 14 जून से 22 जून तक डाउनलोड हुए प्रवेशपत्रों को निरस्त कर दिया गया है।
गोंडा में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रदर्शन करते पीड़ित

No comments:

Post a Comment