Monday, 15 July 2013

MPTET : अगस्त के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी 40 हजार संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

भोपाल। प्रदेश में संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण व भर्ती से वंचित अभ्यार्थियों के लिए खुश खबर यह है कि प्रदेश सरकार सत्र 2013 के अंतर्गत संविदा शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में शुरू करने जा रही है।

उक्त विषय पर अध्यापक संयुक्त मोर्चे के संरक्षक मनोज मराठे ने बताया कि अगले चरण में लगभग तीन वर्गो के चालीस हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है। जिसमें वर्ग तीन के सबसे अधिक 25308 पद भरे जायेंगे। इसी बीच चयनित अभ्यार्थियो में से प्रमाण पत्रों में त्रुटी के कारण रोके गये, अभ्यार्थियों को 15 जूलाई से भर्ती का मौका सरकार ने दिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 15 जूलाई के अंतर्गत ज्वाईनिंग के दूसरे दौर के बाद बचे हुए पदों की पूर्ती वेटिंग से भर दी जाएगी। इस प्रक्रिया के अगस्त के दूसरें सप्ताह तक पूरा होने की संभावना है।

श्री मराठे ने बताया कि अगले चरण की भर्ती के समय यदि भारत सरकार से प्रदेश सरकार को (नान डीएड बीएड) वाले अभ्यार्थियों को भरने की अनुमति मिल गई तो उन्हे भी दूसरे चरण की भर्ती में मौका दिया जायेगा परंतु ऐसे अभ्यार्थियों को व्यापम की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

अगले चरण की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की कवायद में जूटे लोक शिक्षण संचालनालय ने खाली पडे पदो पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए विभागीय अनुमति स्कुल शिक्षा विभाग से मांगी है। इस बीच अभी तक जिन लोगों का चयन संविदा शिक्षक भर्ती में विभिन्न पदों पर हुआ है उनकी पद स्थापना और प्रशिक्षण की प्रक्रिया चलती रहेगी। अगले चरण की भर्ती में वर्ग तीन के 25308 पद, वर्ग दो के 9560 पद, व शेष वर्ग एक के पदो की भर्ती होगी

No comments:

Post a Comment