Friday, 26 July 2013

UPTET 2013 :टीईटी में मिलेंगे गलत सवालों के पूरे नंबर

Teacher Recruitment News

-न मेरिट प्रभावित होगी और न परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत
-सोलह सवालों पर आई आपत्तियों को विशेषज्ञों ने सही ठहराया


इलाहाबाद : राज्य शैक्षिक पात्रता परीक्षा में पूरी तरह गलत सवालों की वजह से मेरिट नहीं प्रभावित होगी। जिन सवालों के चारों विकल्प गलत पाए गए हैं, उस पर परीक्षार्थियों को पूरे नंबर दिए जाएंगे। इससे परीक्षार्थियों के उत्तीर्ण प्रतिशत पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा।

परीक्षा नियामक कार्यालय ने टीईटी को लेकर आई आपत्तियों के निस्तारण के बाद यह फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार परीक्षा के चारों वर्गो के प्रश्नपत्रों और उनके विकल्पों के बारे में एक हजार से अधिक आपत्तियां आई थीं। कई दिनों तक चले इनके परीक्षण के बाद इनमें सोलह सवालों पर आपत्तियों को सही पाया गया है।
आठ सवाल प्राथमिक स्तर की परीक्षा के हैं और आठ सवाल उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के। इनमें सभी सवाल पूरी तरह गलत नहीं हैं। कुछ के विकल्पों में अंतर मिले हैं। अर्थात नियामक कार्यालय की उत्तरमाला में जो विकल्प सही दर्शाया गया है, परीक्षार्थियों ने अपने तर्क से किसी दूसरे विकल्प को सही बताया है। परीक्षा से जुड़े लोगों के अनुसार विशेषज्ञों ने ऐसे प्रश्नों के परीक्षण के बाद पाया है कि दोनों ही उत्तर सही हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में दोनों विकल्पों को सही मानकर उन्हें टिक करने वालों को पूरे अंक दिए जाएंगे। परीक्षा नियामक कार्यालय की सचिव नीना श्रीवास्तव की देखरेख में विशेषज्ञों की राय के बाद यह निर्णय लिए गए हैं।

परीक्षा नियामक कार्यालय फिलहाल इस बात से संतुष्ट है कि इस बार आपत्तिजनक प्रश्नों का परीक्षण पहले ही कराकर उन्हें चिह्नित कर लिया गया है। इससे पहले 2011 की टीईटी में कई प्रश्न सवालों के घेरे में आ गए थे और परीक्षार्थियों को अदालत तक जाना पड़ा था। तब इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने किया था और तमाम आलोचनाओं को झेलने के बाद रिजल्ट को कई बार संशोधित करना पड़ा था। उक्त परीक्षा में लगभग तीन लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे जबकि इस बार इनकी संख्या लगभग साढ़े सात लाख है। परीक्षा गत 27-28 जून को प्रदेश के सभी जनपदों में संपन्न कराई गई थी।

इतनी बड़ी संख्या के बाद भी परीक्षा नियामक कार्यालय की कोशिश जल्द से जल्द परिणाम घोषित करने की है। रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं नवल किशोर शर्मा के अनुसार इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। चूंकि पूरी परीक्षा कंप्यूटराइज्ड प्रक्रिया से कराई गई है, इसलिए रिजल्ट भी वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा

No comments:

Post a Comment