Wednesday, 31 July 2013

UPTET Nwes : 22 अगस्त से शुरू होगी टीईटी भर्ती प्रक्रिया

29333 Junior High School Teacher - Upper Primary Teacher Recruitment News -

गणित-विज्ञान शिक्षक के एक-एक पद पर दो दावेदार 29334 पदों के लिए 60 हजार अभ्यर्थी मैदान में जिलेवार रिक्त पदों की सूची तैयार 72825 पदों पर भी दो माह के भीतर शुरू होगी भर्ती

एसएनबी इलाहाबाद। प्रदेश के जूनियर हाईस्कूल में गणित और विज्ञान शिक्षक के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया 22 अगस्त से शुरू हो जाएगी। जिलेवार रिक्त पदों की सूची तैयार हो गयी है। जूनियर हाईस्कूल में गणित और विज्ञान शिक्षक के 29334 पदों के लिए टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास 60 हजार अभ्यर्थी मैदान में है। इस तरह एक पद पर दो अभ्यर्थी दावेदार हैं।

अगर इस चयन प्रक्रिया में टीईटी पास कुछ अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो पाता है तो उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। परिषदीय विद्यालयों में रिक्त 72825 पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी दो माह के भीतर शुरू होने की संभावना हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के अफसर-कर्मचारी इसकी तैयारी में लग गये हैं। शिक्षकों की भर्ती के लिए शासनादेश 19 अगस्त को जारी होगा। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 22 अगस्त से शुरू होकर 23 सितम्बर तक चलेगी। चयनित शिक्षकों की जिलेवार 30 सितम्बर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। काउंसलिंग चार अक्टूबर को, मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन 15 दिनों के अंदर और सत्यापन के तुरन्त बाद नियुक्ति पत्र चयनित शिक्षकों को जारी होगा। बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय (इलाहाबाद) के सूत्रों का कहना हैं कि जूनियर हाईस्कू ल में विज्ञान और गणित के शिक्षकों के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन 22 अगस्त से लिया जाएगा। आवेदन पत्रों के आने के बाद उसकी मेरिट से अभ्यर्थियों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें कम से कम तीन माह का समय लगेगा। उधर, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा का कहना हैं कि जूनियर हाईस्कूल में विज्ञान और गणित के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 22 अगस्त से ऑनलाइन लिया जाएगा। पूरी कोशिश की जा रही हैं कि भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाए. जिससे कि शिक्षक विहीन स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती शीघ्र हो और वहां पर शिक्षण शुरू हो सके।

No comments:

Post a Comment