Wednesday, 7 August 2013

LT Grade Teacher Uttar Pradesh Recruitment 2013

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की जगी उम्मीद
शिक्षा महकमे ने शासन को भेजा प्रस्ताव
इलाहाबाद। सूबे के राजकीय इंटरमीडिएट कालेज तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लंबे अर्से से खाली पड़े शिक्षकों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शिक्षा विभाग शुरू करने जा रहा है। इस आशय का प्रस्ताव शिक्षा विभाग की ओर से शासन को भेजा जा चुका है। राज्य के राजकीय माध्यमिक विालयों में इस समय प्रशिक्षित स्नातक वेतनमान के 3000 से भी अधिक पद खाली चल रहे हैं। इनकी नियुक्ति मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशक के द्वारा की जाती है। इसके अलावा प्रवक्ता तथा प्रधानाचार्य के पदों पर लोक सेवा आयोग द्वारा नियुक्ति की जाती है। इस समय प्रधानाचार्य के लगभग 2000 पद खाली हैं। चूंकि लोक सेवा आयोग की भर्ती प्रक्रिया काफी लंबी है इसलिए इनके खाली पदों पर नियुक्तियां जल्द होना मुश्किल है। प्रशिक्षित स्नातक के खाली पदों पर 50 प्रतिशत महिलाओं से भर्ती की जायेगी।
पिछले वर्ष शिक्षकों के 1200 टीजीटी के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई थी। लेकिन कुछ लोगों के द्वारा इसके विरुद्ध उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर दिए जाने से भर्ती प्रक्रिया रुक गई थी। अब सरकार पुन: नये सिरे से प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय किया है।
मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा आवेदन मांगे जाएंगे। सबसे पहले जो जूनियर हाईस्कूल को उच्चीकृत कर हाईस्कूल बनाया गया है, उन्हीं स्कूलों में इन शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। यहां लगभग 8500 शिक्षकों की जरूरत बताई जा रही है।शिक्षा महकमे ने शासन को भेजा प्रस्ताव

No comments:

Post a Comment